MENU

मुजफ्फरनगर कवाल कांड (मुजफ्फरनगर दंगा)।

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के जानसठ क्षेत्र के गांव कवाल में 27 अगस्त 2013 को मलिकपुरा मजरा के सचिन और गौरव से हुई कहासुनी और मारपीट में गांव कवाल के शाहनवाज की मौत हो गई थी। गुस्साई भीड़ ने बाजार के चौराहे पर सचिव व गौरव की हत्या कर दी थी। इसके बाद गांव के ही सरफराज के मकान में खड़ी कार में लोगों ने आग लगा दी थी।

सचिन और गौरव की हत्या के बाद मुजफ्फरनगर जिले में दंगा भड़का था और इस दंगे में ऑन रिकार्ड 57 लोगों की मौत हुई थी। 18 सौ से अधिक परिवार इस दंगे में प्रभावित हुए। दंगे के बाद प्रदेश और देश की सियासत में जबरदस्त भूचाल आ गया। प्रदेश और केंद्र की सरकार इस दंगे से हिल गई थी और तमाम नेता मुजफ्फरनगर पहुंचे थे। तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत तमाम दिग्गज मुजफ्फरनगर के दौरे पर आए थे और विपक्षी दलों ने प्रदेश की तत्कालीन सपा सरकार पर आरोप लगाते हुए घेरा था।

मुजफ्फरनगर दंगा कब क्या हुआ:
28 अगस्त, 2013 को गांव के चौकीदार इश्त्याक की ओर से विक्रम सैनी और राकेश सैनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया था। पुलिस ने जांच के बाद विक्रम सैनी, राकेश सैनी, टीकम, दीपक, रवि, सोनू, पवन, जगपाल, रामकिशन, अंकित, विपिन और ईश्वर के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की। 2017 में विक्रम सैनी भाजपा के खतौली से विधायक बन गये, विधायक बन जाने के बाद मुकदमे की सुनवाई एमपी-एमएलए स्पेशल कोर्ट में हुई। न्यायाधीश गोपाल उपाध्याय ने साक्ष्यों के अभाव में विधायक समेत अन्य सभी आरोपियों को बरी कर दिया। बचाव पक्ष की ओर से अधिवक्ता भारतवीर अहलावत और जीएस सैनी ने पैरवी की थी।

अपर सत्र न्यायाधीश हिमांशु भटनागर ने अभियुक्त मुजम्ममिल उर्फ बिल्ला, मुजस्सिम, फुरकान, जहांगीर, नदीम, अफजाल, इकबाल को आईपीसी की धारा 302/149 में उम्रकैद और प्रत्येक पर दो लाख रुपये अर्थदंड लगाया। साथ ही धारा 147 में दो वर्ष की कैद व दो हजार रुपये अर्थदंड, धारा 148 में तीन साल की कैद और पांच हजार रुपये अर्थदंड तथा 506 में पांच साल की कैद और पांच हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई। अदालत ने अर्थिक दंड की धनराशि से 80 प्रतिशत राशि गौरव और सचिन के परिजनों को देने के आदेश भी दिए।

अभियुक्तों पक्ष की पैरवी वरिष्ठ अधिवक्ता नासिर अली ने की और वादी रविंद्र सिंह की ओर से पैरवी वरिष्ठ अधिवक्ता अनिल जिंदल ने की।

  • प्रमुख खबरें