MENU

दलित छात्र की खुदकुशी (हैदराबाद)

17 जनवरी 2016 दलित छात्र रोहित वेमुला का शव रविवार शाम एचसीयू के न्यू रिसर्च स्कॉलर्स हॉस्टल के एक कमरे में फंदे से लटका मिला था। आंध्रप्रदेश के गुंटूर जिले के रहने वाले रोहित को यूजीसी से जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) भी मिली थी।

मुंबई ब्लास्ट के गुनहगार याकूब मेमन की फांसी पर पिछले साल हैदराबाद यूनिवर्सिटी में आंबेडकर स्टूडेंट्स असोसिएशन के प्रदर्शन से शुरू हुआ था। एबीवीपी ने आंबेडकर स्टूडेंट्स असोसिएशन के खिलाफ प्रोटेस्ट किया था। इस दौरान एबीवीपी नेताओं से मारपीट की गई थी। एबीवीपी नेताओं ने सिकंदराबाद से भाजपा सांसद और केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय को ज्ञापन दिया था। इसके बाद रोहित समेत 5 स्टूडेंट्स को सस्पेंड कर हॉस्टल से निकाल दिया गया था। इसके खिलाफ ये स्टूडेंट्स 15 दिन से कैंपस में प्रोटेस्ट कर रहे थे। इसी दौरान रोहित रविवार रात को हॉस्टल रूम में पंखे से लटका मिला। इसके बाद स्टूडेंट्स भड़क गए। रोहित के कमरे से 5 पेज का स्यूसाइड नोट भी मिला।

इस मामले में केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय और यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर (वीसी) अप्पा राव के खिलाफ केस दर्ज किया गया। दोनों पर आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप है। हैदराबाद के गाचीबावली थाने के इंस्पेक्टर जे. रमेश कुमार ने बताया, ‘कुछ छात्रों की शिकायत पर हमने केस दर्ज किया है। आईपीसी की धारा-306 (आत्महत्या के लिए उकसाना) अनुसूचित जाति-जनजाति (अत्याचार रोकथाम) अधिनियम के तहत मामला है। केंद्रीय मंत्री दत्तात्रेय, एचसीयू के वीसी अप्पा राव, और विधानपार्षद (एमएलसी) रामचंद्र राव को आरोपी बनाया है। सुशील कुमार और रामकृष्ण नाम के दो छात्र भी आरोपी हैं।

छात्रों के प्रति समर्थन जताने को कई नेताओ ने यूनिवर्सिटी दौरा किया इनमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, राहुल गांधी, सीताराम येचुरी, तृणमूल सांसद डेरेक ओ’ब्रायन और कांग्रेस के वी हनुमंत राव, भाकपा नेता एस. सुधाकर रेड्डी और डी राजा थे।

  • प्रमुख खबरें